चित्रकूट चुनाव : राम की नगरी में उपचुनाव हारी BJP, कांग्रेस ने दर्ज की रिकॉर्डतोड़ जीत

मध्यप्रदेश के चित्रकूट में हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए है. जहां बीजेपी को करारी हार मिली है. चित्रकूट की जनता ने जनादेश कांग्रेस के पक्ष में दिए है.

चिरकूट के इस उपचुनाव में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री से लेकर यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तक ने चुनाव प्रचार किया था.

बात दे भगवान राम की तपोभूमि माने जाने वाले चित्रकूट में बीजेपी ने सिर्फ 2008 में 722 वोटों के मामूली अंतर से जीत दर्ज की थी नहीं तो 1990 से अबतक तीन दफे यहां से कांग्रेस जीती. उन्हीं के विधायक प्रेम सिंह के निधन से यहां उपचुनाव हुआ.

उधर चित्रकूट के युवा वोटरों को लुभाने के लिए कांग्रेस ने ज्योतिरादित्य सिंधिया और कमलनाथ जैसे कद्दावरों को उतारा था. सिंधिया राम पर बीजेपी को घेर रहे थे तो वहीं कमलनाथ ने लोगो से वादा किया हम चाहते हैं युवा को रोजगार मिले, किसान खुश रहे.’

प्रेम सिंह पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के पिता अर्जुन सिंह के बेहद करीबी थे. परंपरागत रूप से इस कांग्रेसी सीट में बड़ी तादाद ब्राह्मण, ठाकुर और कुर्मी की है. 40 प्रतिशत ब्राह्मणों को लुभाने के लिये कांग्रेस-बीजेपी दोनों ने दांव ब्राह्म्ण उम्मीदवार पर ही लगाया था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*